Ads (728x90)

Latest Post

Kesehatan

Tips

डिस्कस (DISQUS) कमेंट सिस्टम ने (जिसे हम TECH PREVUE पर प्रयोग कर रहे हैं) स्पैम कमेंट को रोकने के लिए वर्डप्रेस की सर्वाधिक प्रचलित और सफल एंटी-स्पैम प्रणाली को प्रयोग करने का निर्णय लिया है। साथ ही अपने एंटी-स्पैम सिस्टम पर भी काम कर रहे हैं। जहाँ तक मैंने डिस्कस को प्रयोग किया है इसका अपना एंटी-स्पैम सिस्टम बहुत ही अच्छा है।

इस बारे डिस्कस का कहना है कि हमने गत दिनों विभिन्न प्रकार के स्पैम को फलते-फूलते देखा है। कभी यह स्पैमर्स एनानीमस होते हैं, जिन्हें हम आसानी के साथ पकड़ सकते हैं। अभी हाल ही में Disqus उपयोगकर्ता ब्लैकहैट स्पैमर्स (BlackHat Spammers) से जूझते देखे हैं गये हैं, जो बिल्कुल सामान्य लोगिन विधि से स्पैमिंग करते हैं। हमें विभन्न प्रकार के स्पैम हैंडलर पर काम करना है। हम अभी उससे पूरी तरह आश्वस्त नहीं है जो हम अभी करने जा रहे हैं।

पिछले ही साप्ताह, स्पैम हैंडलिंग कुछ समय के लिए रुक गयी तो बहुत सारे स्पैम कमेन्ट नहीं रोके जा सके, जिनके लॉग हमने देखें है। इसने बिल्कुल भी हमारी सहायता नहीं की।

लेकिन, आज हमारे पास इससे बचाव का साधन उपलब्ध है। हम स्वयं अपने स्पैम विरोधी सिस्टम पर काम कर रहे हैं, जिसे शीघ्र अति शीध्र उपलब्ध कराया जायेगा। इसके प्रभावशाली कार्य प्रणाली के बारे में इतना जल्दी कुछ कहना ठीक नहीं होगा किन्तु परीक्षण आशानुकूल हैं।


अभी कुछ समय के लिए Disqus ने Akismet स्पैम विरोधी प्रणाली के तौर पर प्रयोग करने का निर्णय लिया है।

DISQUS पर Akismet को लागू करने के लिए निम्न चरण अपनाएँ:

Disqus डैशबोर्ड ==> Settings ==> "Akismet" विकल्प का चुनाव कीजिए

View Image In New Window

और अपनी Akismet API को भर दें। यदि आवश्यकता हो तो wordpress.com पर नया रजिस्ट्रेशन करें, और Akismet API प्राप्त करें।

मेरी Akismet API कहाँ है?
वर्डप्रस का डैशबोर्ड ==> आपका प्रोफ़ाइल पेज ==> Akismet API

Post a Comment