Ads (728x90)

Latest Post

Kesehatan

Tips

आपकी ब्लॉगर नेवबार में नया जोड़ा गया बटन "Share" आपको twitter, facebook, google reader और e-mail द्वारा पोस्टों को साझा (share) करने का आसान विकल्प उपलब्ध कराता है।

Social Sharing in Blogger Navbar

जब पाठक "Share" बटन पर क्लिक करते हैं तो उन्हें आपके ब्लॉग को twitter, facebook, google reader और e-mail द्वारा साझा करने का विकल्प प्राप्त होता है।

जब पाठक आपके ब्लॉग और पोस्टों को साझा करते हैं तो लिंक में एक अतिरिक्त पैरामीटर जुड़ जाता है जिससे आपके पोस्ट लिंक syndication (फीड) को Google Analytics के द्वारा track किया जाता है। लिंक में जुड़ा "?spref=nn" यह format इस कार्य में सहायक होता है जहाँ पर nn, facebook के लिए fb, twitter के लिए tw, google reader के लिए gr है।

उदाहरण:
http://buzz.blogger.com/2009/08/share-from-nav-bar.html?spref=tw (यहाँ पर पोस्ट को Twitter द्वारा साझा किया गया है)

इन्हीं पैरामीटर का प्रयोग करते हुए आप Google Analytics द्वारा आप यह भी ज्ञात कर सकते हैं कि आपकी पोस्ट को कितनी बार साझा किया गया है।

निश्चित तौर पर यह विकल्प उनको ही उपलब्ध है जिन्होंने अपने ब्लॉग में नेवबार को छुपाया नहीं है।

यदि आप इस सुविधा के लिए नेवबार को पुन: दर्शाना चाहते हैं तो उपलब्ध चरण इस प्रकार हैं:

1. ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जायें और Layout > Edit HTML
2. और ब्राउज़र खोज सुविधा का प्रयोग करते हुए निम्न कोड की खोज करें

#navbar-iframe {
height:0px;
visibility:hidden;
display:none;
}

इस कोड को आपके ब्लॉगर टेम्पलेट में <b:skin> या <style> section में मौजूद होना चाहिए।

अब आपको अपने ब्लॉगर टेम्पलेट में हुए परिवर्तन की जाँच के लिए उसका Preview देखना है। आशा पूर्वक आपकी की नेवबार पुन: प्रयोग के लिए चालू हो गयी है। ब्लॉगर नेवबार को छुपाने की पूरी विधि पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें। हममें से बहुतों ने नेवबार इसलिए छुपायी क्योंकि कहीं कोई हमें स्पैम करने के लिए हमें फ्लैग न कर दे किन्तु चिंता न करें अब यह प्रक्रिया पहले की अपेक्षा ज़्यादा कठिन हो गयी। अब जो आपको फलैग करेगा उसे अपना नाम, ईमेल, ब्लॉग का पता और घर का पता इत्यादि पूरा भरना पड़ेगा।

Post a Comment